SHARE

फर्नीचर डिज़ाइनिंग इंटीरियर डिज़ाइनिंग का ही एक महत्वपूर्ण भाग है. आज स़िर्फ डेकारेशन से आप अपने व्यवसाय को नहीं चला सकते. फर्नीचर डिज़ाइनिंग का क्षेत्र बहुत ही ग्लैमराइज़्ड और वास्ट हो चुका है.आज हर तरफ़ फनीचर डिज़ाइनिंग की मांग होती है. ऐसे में आप में यदि हुनर और इस क्षेत्र के प्रति लगाव है, तो फर्नीचर डिज़ाइनिंग आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कहां, कैसे शुरुआत करें? आइए जानते हैं.

शैक्षणिक योग्यता
फर्नीचर डिज़ाइनिंग में करियर बनाने के लिए 12वीं पास होना बेहद ज़रूरी है.

कोर्सेस
बारहवीं के बाद 3 साल का ग्रैज्युएशन कोर्स और उसके बाद एक साल का डिप्लोमा कोर्स करके आप इस दुनिया में कदम रख सकते हैं. इस क्षेत्र में आगे की पढ़ाई भी आप कर सकते हैं. पोस्ट ग्रैज्युएशन कोर्स या फिर फाउंडेशन डिप्लोमा करके आगे बढ़ सकते हैं.

प्रमुख संस्थान
1. अनिमा इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन, कोलकाता.
2. एपीजय इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, नई दिल्ली.
3. बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ लिब्रल आर्ट्स एंड मैनेजमेंट साइंसेस, कोलकाता.
4. जे.जे स्कूल ऑफ आर्ट्स, मुंबई.
5. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी, मुंबई.
6. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोलकाता.
7. सृष्टि स्कूल ऑफ आर्ट. डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी, बैंगलोर.
8. साई स्कूल ऑफ इंटीरियर, नई दिल्ली
9. स्पेक्ट्रम इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, नई दिल्ली.
10. निर्मला निकेतन, मुंबई.
11. एक्स्टीरियर-इंटीरियर, बैंगलोर, कोलकाता, कालीकट, चेन्नई, कोच्चि, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, दिल्ली.

व्यक्तिगत विशेषता
फर्नीचर डिज़ाइनिंग में करियर बनाने और सफल होने के लिए ज़रूरी है कि आप हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहें. रचनात्मकता, नयापन और दूसरों से दो कदम आगे रहना फर्नीचर डिज़ाइनिंग की विशेेषता होती है.

मुख्य कार्य
प्लानिंग, एक्ज़ीक्यूशन, ऑर्गनाइजेशन, ड्राफ्टिंग, सुपरवाइज़िंग, मार्केट सर्व के साथ ख़ुद की मार्केटिंग करना बखूबी आना चाहिए.रोजगार के अवसर
घर, ऑफिस से लेकर कॉरपोरेट कंपनियां सभी अब रेडिमेड फर्नीचर की मांग रखते हैं, ऐसे में फर्नीचर डिज़ाइनर की मांग मार्केट में बढ़ी है. इसके साथ आर्किटेक्चरल फर्म, पब्लिक वर्क डेवेलमेंट, होटल, प्राइवेट कपंनी आदि भी आपके लिए उपयुक्त जगह है. शुरुआत में आप घर से भी व्यवसाय की शुुरुआत कर सकते है.सैलरी
आरंभ में 7,000-8,000 रुपए प्रति माह और उसके बाद अनुभव और अपनी क्षमता के अनुसार कमाई कर सकते हैं. इसमें आगे ब़ढ़ने का बहुत स्कोप हैह. अनुभव होने के साथ ही सैलरी बढ़ती जाती है.

टॉप 5 कंपनियां
फर्नीचर डिज़ाइनिंग में कोर्स करने के बाद आप इन कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
1. गोदरेज इंटीरियो
2. ऊषा लेक्सस फर्नीचर
3. ज़ुआरी फर्नीचर
4. ड्यूरियन
5. विप्रो फर्नीचर

LEAVE A REPLY