SHARE
Bidya devi bhandari GenXSentinel
Bidya devi bhandari GenXSentinel

बिद्या देवी भंडारी दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई हैं. मंगलवार को नेपाल में राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटिंग हुई जिसमें मौजूदा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को दूसरी बार भी निर्वाचित किया गया है. बिद्या देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं, वो अक्टूबर, 2015 में इस पद के लिए चुनी गईं थीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भंडारी का समर्थन सत्ताधारी सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन (माओवादी सेंटर) वाम गठबंधन, संघीय समाजवादी फोरम-नेपाल और दूसरे छोटे दल कर रहे हैं.

भंडारी के मुकाबले में कौन था?

बता दें कि बिद्या देवी भंडारी का मुकाबला नेपाली कांग्रेस की नेता कुमारी लक्ष्मी देवी से था. चुनावों में वोट डालने के लिए संसद के कुल 334 मेंबर जिनमें हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के 275 और नेशनल असेंबली के 59 मेंबर वोटिंग के लिए एलिजिबल थे. इसके अलावा राज्य विधानसभाओं के 550 मेंबर भी राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करते हैं.

कॉलेज के दिनों से राजनीति में सक्रिय हैं भंडारी

बिद्या देवी भंडारी कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय हैं. वामपंथी रूझान वाली बिद्या देवी के पति भी सीपीएन-यूएमएल के महासचिव रह चुके हैं, एक हादसे में उनकी मौत हो गई थी. इससे पहले भंडारी केंद्रीय मंत्री और कई अहम पदों को संभाल चुकी हैं, नेपाल के पहले राष्ट्रपति रामबरन यादव के बाद उन्हें देश का दूसरा और पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित किया गया था.

LEAVE A REPLY